Skip to main content

Featured

CPCT 2022 QUESTION PAPER IN HINDI

1) विंडो को "मैक्सि माइज़" करने का मतलब क्या होता है? Options : 1. उसे पूरी क्षमता तक भरना। 2. इतना बढ़ाना कि डेस्कटॉप पर फ़िट हो जाए। 3. सिर्फ़ एक जैसी ही फ़ाइलों को ही अंदर रखना। 4. उसे रीसाइकल बिन तक ड्रैग करके ले जाना। Ans:- इतना बढ़ाना कि डेस्कटॉप पर फ़िट हो जाए। 2) एक ______ पहले से लिखा सूत्र है जो कि MS EXCEL मेंस्वतः गणना करता है। Options : 1. फंक्शन 2. समीकरण 3. टेम्पलेट 4. चार्ट Ans:- फंक्शन 3) पीडीएफ एक फाइल फॉर्मेट है जिसका मतलब है ______ Options : 1. प्री डिफाइंड फॉर्मेट (Pre Defined Format) 2. पोर्टेबल डिवाइस फॉर्म (Portable Device Form) 3. प्री डॉक्यू मेंट फिक्स (Pre Document Fix) 4. पोर्टेबल डॉक्यू मेंट फॉर्मेट (Portable Document Format) Ans:- पोर्टेबल डॉक्यू मेंट फॉर्मेट (Portable Document Format) 4) वह भाषा जिसे कंप्यूटर समझ और निष्पा दित कर सकता है, उसे क्‍या कहा जाता है? Options : 1. मशीनी भाषा 2. उच्च स्तरीय भाषा 3. अंग्रेजी भाषा 4. एसेम्‍बली स्‍तरीय भाषा कंप्यूटर के सभी भागों को एक साथ जोड़ने के लिए ________ एक एकल मंच के रूप में कार्य करता है। यह CPU,

INTERNET TOOLS इंटरनेट टूल्स क्या है ? इंटरनेट टूल्स क्या होते है ? (cpct हिंदी में ) "DCA PGDCA notes हिंदी में"

CPCT Full Form in Hindi, CPCT Kya Hai,CPCT IN HINDI , CPCT SYLLABUS IN HINDI , CPCT Full Form क्या है, CPCT Exam क्या होता है, CPCT का पूरा नाम क्या है, Computer CPCT Exam क्या होता है, CPCT Ka Poora Naam Kya Hai, सीपीसीटी क्या हैअगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.CPCT का फुल फॉर्म  COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATE TEST ")

"cpct" full form  "Computer Proficiency Certification Test"

इंटरनेट टूल्स क्या है ? इंटरनेट टूल्स क्या होते है ?

सामान्यतः आम इंटरनेट प्रयोक्ता केवल WOLD WIDE WEB को ही इंटरनेट का मात्र संसाधन समझता है , किन्तु वास्तविकता यह है की इंटरनेट वेब प्रयोग करने तथा आदान प्रदान के अतिरिक्त कई महत्वपूर्ण सेवाओं का प्रदाता है।  ये सेवाएं निम्न लिखित है - 
1)   FILE TRANSFER PROTOCOL  
2)   GOPHER
3)   ELECTRONIC MAIL
4)   TELNET
5)   USENET
6)   WOLD WIDE WEB
7)   ARCHIE
8)   VERONICA
9)   WIDE AREA INFORMATION SYSTEM
10)  INTERNET RELAY CHAT 

1) FILE TRANSFER PROTOCOL:- यह PROTOCOL  एक COMPUTER NETWORK से दूसरे COMPUTER NETWORK में FILE  को भेजने का कार्य करता है।  यह  PROTOCOL HOST COMPUTER  या SERVER COMPUTER से किसी अन्य COMPUTER पर FILE COPY करने में भी  सहायक है। 

2) GOPHER:- इसका विकास AMERICA के मिनिसोटा विश्वविद्याल में हुआ था।  यह एक USER FRIENDLY INTERFACE प्रदान करता है।GOPHER के माध्यम से कोई USER INTERNET पर सूचनाओं को प्राप्त कर सकता है।  GOPHER USER वांछित सूचनाओं को खोजकर सामने ला देता है।  इसका प्रयोग करना बहोत ही आसान है। इसके अतिरिक्त GOPHER कई इंटरनेट SERVICES को आपस में जोड़ने में सहायक है।  

3)ELECTRONIC MAIL :- E-mail computer कंप्यूटर द्वारा भेजी जा सकने वाली इलेक्ट्रॉनिक डाक सेवा का संक्षिप्त रूप है।  इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली के द्वारा बड़ी बड़ी सूचनाओं को प्रकाश की गति से भेजना , E-mail ने संभव कर दिया है।  इसके माध्यम से आप कोई भी सुचना या सन्देश भेज  सकते है या प्राप्त कर सकते है।  कंप्यूटर मॉडेम के द्वारा टेलीफ़ोन से जोड़कर पत्र , ग्रीटिंग व कंप्यूटर के प्रोग्राम  दुनिया के किसी भी हिस्से में भेज  सकते है।  


4) TELNET :- यह protocol  user को remote computer से सयोजन करने में सहायक होता है।  जिस प्रकार phone पर number dial करके बात की जाती है।  ठीक उसी प्रकार इसमें आपस में data हस्तांतरित किया जा सकता है।  telnet वह सेवा है जो आपको किसी अन्य computer पर पहुचाकर , उस पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं के इस्तेमाल का अवसर देती है।  टेलनेट पर कार्य करते समय username और password की आवश्यकता होती है।  जब username और password सही होता है तो 

user remote computer से जुड़ जाता है।  

 
5) USENET :- usenet एक ऐसा network है जो किसी user को विभिन्न समूहों से सलाह करने में सहायता प्रदान करता है। usenet विभिन्न विषयो पर सुचना एकत्र करने भी सहायक होता है। 

यह विभिन्न newsgroup का एक ऐसा समूह है जो सूचनाओं के एक विशेष क्षेत्र को cover करता है।  ex :- के लिए यदि कोई user राजननीति के बारे जानना चाहता है , तो usenet का group जो राजनीती को cover करता है , उसे राजनीती के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।  आज के समय में समाचारो से सम्बंधित लगभग 2000 संगठन उपलब्ध है।   


6) WOLD WIDE WEB:-

wold wide web एक प्रकार का database है , जो पुरे country में फैला हुआ है।  user इसी के माध्यम से सूचनाओं को प्राप्त करते है। इसमें user द्वारा सूचनाओं से सम्बंधित शीर्षक दिया जाता है।  उस शीर्षक से सम्बंधित सभी सुचनाओ का यह उपयोग कर सकता है।  
पहले wold wide web में सिर्फ लिखित सूचनाएं ही उपलब्ध थी।  किन्तु अब image, audio, video, cartoon, notes, pdf , news , ऐसी भी अन्य impotent सामग्री जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते है , इसमें उपलब्ध हो जाती है।  इस पर सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए bowers
जैसे software ex :- chrome , firefox , अन्य software उपलब्ध है।     

7)ARCHIE :- 

archie  एक ऐसा सिस्टम है जो FTP sever में store file की तलाश करता है। इसके द्वारा सूचनाओं के भंडार के बिच अपनी जरुरत की सुचना तलाशी जा सकती है। archie आम तौर पर एक ऐसा संग्रह है जिसके प्रत्येक server में जानकारी रहती है।  की कौनसी file किस server में है तथा यह किस विषय से सम्बंधित है।    

8) VERONICA:- 

यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो gopher के माध्यम से काम करता है।  इसमें माध्यम से शीघ्रतापूर्वक आवश्यक सूचनाएं प्राप्त की जा सकती है।  user gopher और veronica server को access करके किसी database तक आसानी से पहुंच सकता है।  यह आवश्यक नहीं की gopher server veronica server के साथ ही service प्रदान करे।  veronica server का archie server से ज्यादा अच्छा प्रयोग है।  इसमें user को filename  के बारे में जानना आवश्यक नहीं है।  

9) WIDE AREA INFORMATION SYSTEM :- 

इसको आमतौर पर वॉयस से सम्बंधित करते है।  यह एक प्रकार का search system है। जो की user द्वारा मांगे गए file को सर्वर से ढूंढ़कर यूजर को प्रदान करता है।  wais server पर नहीं मिलती , तब यह wais server किसी अन्य wais server की सहायता लेता है।  

 

10)INTERNET RELAY CHAT 

internet relay chat के सामान्य भाषा में chat के रूप से जाना जाता है।  इसका प्रयोग प्रयोक्ता online एक दूसरे से सवांद स्थापित करने में करते है।  एक और प्रयोक्ता दूसरे ओर के प्रयोक्ता से सवांद text या वाइस के रूप रूप में स्थापित करते है।  




Comments